UGC/NET/JRF/HINDI/MCQ/PYQ/SHAHITYA
1. ण वर्णकाउच्चारणस्थानहै :
मूर्धा
2. आगमवेअपुराणे, पंडितमानबहंति।
पक्कसिरिफलअलिअजिमवाहेरितभ्रमयंति।।
येकाव्यपंक्तियाँकिसकीहैं?
कण्हपा
3. सूरसमानाचंदमेंदहूँकियाघरएक।
मनकाचिंतातबभयाकछूपुरबिलालेख।।
इनपंक्तियोंकेरचनाकारहैं :
कबीरदास
4. द्वैतवाद के प्रणेता हैं :
मध्वाचार्य
5. रोजतुल हकायक के रचयिताहैं :
नूरमुहम्मद
6. इनमें से किस कवि ने प्रबंधात्मक वीरकाव्य
की भी रचना की है?
पद्माकर भट्ट
7. इनमें से किस कवि ने सतसई की रचना नहीं की
है?
बेनीप्रवीन
8. भ्रमरदूत के रचनाकार हैं..
सत्य नारायण कविरत्न
9. काममंगल से मंडित श्रेय
सर्ग इच्छा का है परिणाम;
तिरस्कृत कर उसको तुम भूल
बनाते हो असफल भवधाम।
उपर्युक्त काव्य पंक्तियाँ कामायनी के किस
सर्ग की हैं?
श्रद्धा
10. निम्नलिखित में से जयशंकर प्रसाद का कौन-सा नाटक कल्हण की
राजतरंगिणी पर आधारित है?
विशाख
11. स्थापना (A) : परंपरा आधुनिकता की
विरोधी है।
तर्क (R) : क्योंकि परंपरा पुरातनता
को पोषित कर भविष्य का मार्ग अवरुद्ध करती है।
(A) गलत (R) गलत
12 स्थापना (A)मिथक विगत का आलेख
है,जिसका संबंध केवल धर्म और इतिहास से है।
तर्क (R) : इसीलिए मिथक का प्रयोजन
केवल सामाजिक व्यवस्था के संरक्षण और संचालन से है, रचनात्मक स्वतंत्रता
से नहीं।
(A) गलत (R) गलत
13. स्थापना (A) : धर्म और विज्ञान की
तरह साहित्य में प्रतीक एक निश्चित अर्थ का प्रतिपादक होता
तर्क (R) : इसीलिए रचनात्मक स्तर
पर साहित्यिक प्रतीक के संबंध में पाठक और प्रयोक्ता के बीच मतभेद नहीं हो सकता।
(A) गलत (R) गलत
14. स्थापना (A) :काव्य के संदर्भ में
काव्यानुभूति रसानुभूति और सौंदर्यानुभूति का उल्लेख प्राय: समान अर्थ में किया
जाता है।
तर्क (R) : क्योंकि सच्ची काव्यानुभूति
भावानुभूति से ही सम्पृक्त होती है, जीवन की यथार्थ अनुभूति से नहीं।
C. (A) सही (R) गलत
15. स्थापना (A) विरुद्धों का सामंजस्य कर्मक्षेत्र का सौंदर्य है जिसकी ओर आकर्षित
हुए बिना मनुष्य का हृदय
नहीं रह सकता।
तर्क (R) : क्योंकि विरुद्धों
का सामंजस्य चमत्कृत करता है और यही लोकधर्म का सौंदर्य है।
(A) सही (R) सही
16. मुड़ मुड़ कर देखता हूँ किसकी आत्मकथा है?
राजेन्द्रयादव
17. मणिकर्णिका के लेखक हैं :
तुलसीराम
18. महाकाल उपन्यास के लेखक हैं :
अमृतलालनागर
19. कामरेड का कोट कहानी के लेखक हैं :
संजय
No comments:
Post a Comment